Tel: +91 9868065222 | Mail: infomslive@gmail.com



चौ. चरण सिंह के 112 वें जन्मदिन पर क्षेत्र की जनता में उत्साह

  • 24/12/2014
    संवाददाता -मोहमद शाहिद
    चांदपुर (बिजनौर)। यूं तो चौ. साहब का नाता अनेक जिलों और गांवों से है, लेकिन मिनी छपरौली के नाम से जाना जाने वाला चांदपुर विधानसभा क्षेत्र उनके परिवार का हमकदम भी रहा है। उनकी एक बेटी ने इस क्षेत्र से राजनैतिक ताल ठोंकी तो दूसरी बेटी के गृहस्थ जीवन की नींव भी यहीं से रखी गई। विकास के हर मायने में किसानों के साथ कदम से कदम बढ़ाने वाले चौ. साहब ने अपने परिवार के साथ-साथ हर आमोखास को एक ही सूत्र में बांधे रखा। यही वजह है कि आज भी क्षेत्र के किसान चौ. साहब को अपना आदर्श मानते हैं।
    पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौ. चरण सिंह की जयंती मंगलवार (आज) को मनाई जा रही है। चौ. साहब के 112 वें जन्मदिन पर क्षेत्र की जनता में काफी उत्साह नजर आ रहा है। वजह, चांदपुर विस क्षेत्र से चौ. साहब के राजनैतिक व पारिवारिक संबंधों का जुड़ा होना। वर्ष 1985 में यहां उनकी बेटी सरोज वर्मा ने लोकसभा उपचुनाव में लोकदल प्रत्याशी रामविलास पासवान के प्रचार की बागडोर संभाली। वहीं वर्ष 1993 में उनसे दूसरी बेटी डा. ज्ञानवती ने इसी क्षेत्र से जनता दल से विधान सभा चुनाव भी लड़ा। खास बात यह है कि उनकी सबसे छोटी बेटी शारदा देवी इसी क्षेत्र में परिणय सूत्र में बंधी। विस क्षेत्र के गांव शादीपुर मिलक निवासी वासुदेव सिंह से हुई। इनका पूरा परिवार शादी के कुछ दिनों बाद से ही विदेश में रहने लगा, लेकिन उनसे लोगों का जुड़ाव आज भी है।
    चौ. साहब के निकट रहे पूर्व विधायक स्व. धर्मवीर सिंह के पुत्र ग्राम इस्माइलपुर निवासी डा. एमपी सिंह ने बताया कि चौधरी साहब बड़े आदर्शवादी थे। उनकी कथनी-करनी एक समान थी। वह पूरे जीवन किसानों के हकों की लड़ाई लड़ते रहे। चांदपुर में हल्दौर मार्ग स्थित शुगर मिल व कृषि उत्पादन मंडी उन्हीं की देन है। डा. एमपी सिंह ने बताया कि चौ. साहब कई बार उनके घर पर आए। उन्होंने नाश्ते में गुड़ के साथ दूध को अपनी पसंद बताया। चाय को हमेशा नकारते थे। डा. एमपी सिंह ने बताया कि चौ. साहब द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के तहत बरेली जेल में लिखी गई 'शिष्टाचार' नामक किताब आज भी उनके पास है। जिसमें किसानों के दर्द के अलावा शिष्टाचार से जुड़ी अनेकों महत्वपूर्ण बातें हैं। ।

Nullamlacus dui ipsum conseque loborttis

Nullamlacus dui ipsum conseque loborttis non euisque morbi penas dapibulum orna. Urnaultrices quis curabitur phasellentesque.

Continue Reading »

Lorem ipsum dolor

Nuncsed sed conseque a at quismodo tris mauristibus sed habiturpiscinia sed.

Nuncsed sed conseque a at quismodo tris mauristibus sed habiturpiscinia sed. Condimentumsantincidunt dui mattis magna intesque purus orci augue lor nibh.

Continue Reading »



हमसे जुड़ने के लिए !

आप हमें ई-मेल कर सकते है या फोन करें।

Digital Newsletter
Tel: +91 9868065222 

mail: infomslive@gmail.com